आधुनिक दौर में लगभग हर स्मार्टफोन यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है और इसमें फेसबुक प्रमुख है तथा फेसबुक के दुनियाभर में करोड़ों उपभोक्ता हैं। फेसबुक हाल ही में डेटा लीक की वजह से काफी विवादों में रहा है तथा अब यह काफी आम बात हो गई है। हाल ही में फेसबुक को लेकर काफी बड़ी खबर सामने आई है तो आईये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दरअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक के करीब 60 करोड़ यूजर्स के एकाउंट में सेंध लग गई है और इन पासवर्ड की जानकारी फेसबुक के कर्मचारियों को हो गई है। इस रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि फेसबुक ने 20 से 60 करोड़ यूजर्स का एकाउंट और पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट फॉर्मेट में सेव करके रखा था जबकि इसे इनक्रिप्ट करके रखा जाना चाहिए था। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि फेसबुक के इन एकाउंट्स के साथ छेड़छाड़ हुई है या नहीं। इस डेटा लीक के बाद फेसबुक ने भी अपनी गलती मान ली है और साथ ही यह भी कहा है कि अब इस बग को फिक्स कर लिया गया है।

इसके अलावा फेसबुक यूजर्स को अब नोटिफिकेशन भेज कर उन्हें अपना पासवर्ड बदलने को सलाह दे रहा है। कर्ब्स सिक्योरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 60 करोड़ यूज़र्स के एकाउंट के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में सेव किये गए थे और फेसबुक के 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी इन पासवर्ड को देख सकते थे। फेसबुक के मुताबिक इस डेटा लीक की वजह से 10 हजार इंस्टाग्राम यूजर्स भी प्रभावित हुए हैं।

Tech News से जुड़े अपडेट और न्यूज़ लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ Facebook पेज और Twitter हैंडल के साथ Instagram पर हमसे जुड़े रहे और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here